कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें 2020 | Best Way To Study

 

कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें 2020

दोस्तो एग्जाम्स करीब है और अब टाइम आ गया है कि आप सीरियस हो जाएं जो इस समय आपके पास बचा है उसे आप कैसे मैनेज करते हो और अगले कुछ हफ्तों में अपनी स्टडीज कैसे प्लानिंग करते हो वही डिसाइड करेगा कि डेट पर आपकी परफोर्मेंस कैसी होगी। कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें |स्टेट जोन फ्रेंड्स की मैं आपको बताने वाली हूं कुछ ऐसी टिप्स जिन्हें आप इस टाइम में बिल्कुल भी मिस नहीं करना चाहेंगे।

आइये जाने और कुछ बेहतरीन टिप्स  :

1.एक अध्ययन योजना बनाए |

2.महत्वपूर्ण जानकारी को प्राथमिकता दें |

3.पिछले साल का प्रश्न पत्र |

4.नींद को प्राथमिकता देता है

5.डी तनाव

6.सक्रिय याद और दोहराव

कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें ?

किसी भी युद्ध में जाने से पहले एक रणनीति की जरूरत होती हैऔर आपके आने वाले किसी युद्ध से कम में है सो इस महायुद्ध में जाने से पहले आपको एक रणनीति बनानी है स्ट्रैटिजी बनानी है जिसे हम स्टडी प्लान कहते हैं। सबसे पहले तो कैलेंडर उठाओ और युद्ध का दिन घोषित करो यानी मार्क करो। उस दिन से लेकर जो भी गिने चुने दिन बचे हैं उन्हें काउंट करो इसके घबराओ मत काउंट करो और अकॉर्डिंग ही अपने बचे हुए सिलेबस को डिवाइड करो। डिपंल का प्लान कि कौन सा सब्जेक्ट टाइम कंज्यूम है निजी है या स्कोरिंग है उन्हें अकॉर्डिंग लिए उतना टाइम स्लॉट करूं। यहां सबसे जरूरी ये है कि अगर आपके पास एक सब्जेक्ट को कंप्लीट करने के लिए सिर्फ एक हफ्ता है तो आप उस डेडलाइन को सीरियसली लो डाउन पास्ट में चीजों को लास्ट मिनट के लिए मत छोड़ो इंस्टिट्यूट स्टडी प्लान |

अब आपके लिए फायदेमंद यही होगा कि हर सब्जेक्ट में जो सबसे स्कोरिंग चैप्टर्स हैं जिनसे हर बार क्वेश्चंस आते हैं उन्हें आप पहले कंप्लीट करो। सो इसे फिगर आउट करने के लिए आपका ब्रह्मास्त्र होगा। प्रीवियस पोर्शन पेपर्स पहली बार प्रिवेसी क्वेश्चंस को कभी अड्रेस मत करना। जो बच्चे सोचते हैं कि मई में तो पूरी बुक पढ़ के जाऊंगा मुझे तो पीवीसी क्वेश्चंस की जरूरत ही नहीं। मैं बोला जाऊंगी ओल्ड बेस्ट एसिड पी पेशंस। असल में एक टूल है जिससे आप टॉप मार्क्स स्कोर कर सकते हैं। तब आपका ध्यान पूरी बुक को पढ़ने में नहीं सिर्फ वही पढने में होगा जो पॉइंट ऑफ व्यू से इम्पोर्टेंट है।

कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें

आपका ब्रेन लैस ग्राउंड होगा और आप एग्जाम के दिन इम्पॉर्टेंट चीजों को याद रख पाएंगे। लास्ट फाइव कोर्स की प्रीवियस पर्सन स्कैन करो अंडरग्राउंड में आपका फोकस किन एरियाज में ज्यादा होना चाहिए। नंबरों प्रॉपर टाइम स्लिम लुक अगर आपको लगता है कि आप लगातार 12 घंटे 16 घंटे पढ़ोगे एग्जाम में अच्छा परफॉर्म करोगे धन्यवाद। इससे मुंह की इरिटेट डिस्ट्रक्ट एक्सपोज डाउट्स भी करोगे। ब्रेन को इन्फॉर्मेशन अब्जॉर्ब करने में टाइम लगता है इसलिए साइंटिस्ट रिकमेंड करते हैं कि स्टूडेंट्स को एक बार में सब कुछ पढने के बजाय थोड़ी देर पढ़ना चाहिए।

llb full form hindi in 2020 Best Way

फ्रीक छोटा स्लीप प्रिंट लेना चाहिए और फिर पढ़ाई कंटीन्यू करनी चाहिए यानि स्टडी स्लीप स्टडी। इसके अब आफ्टरनून में बस थर्टी टू फोर्टिफाइड मिनट्स स्किल्स सोचो और रात में भी प्रॉपर स्लीप लो। सिस्टर सपना जर्नलिस्ट इसके मल्टिपल फायदे हैं। आप जब भी सोकर उठेंगे रिफ्रेश एंड रीचार्ज करोगे। ज्यादा से ज्यादा इन्फॉर्मेशन रिटेन कर पाएंगे। अन्य स्टाफ आप आपको चीजें रिकॉल करने में भी आसानी होगी। वही अगर आप रातभर पढ़ने की कोशिश |

करें तो नेक्स्ट अब टाइट फील करेंगे जिससे आपका ब्रेन फोकस कर पाएगा और आपको स्टडी मटीरियल भी ठीक से आदमियों का नाम फाइव डी स्ट्रेस स्ट्रेस फ्री हो सकते हैं। बैठकर आप स्ट्रेस के ट्रैप में फंसे रहे तो आप कंसंट्रेट नहीं कर पाओगे। स्ट्रेस आपकी बॉडी में कोर्टिसोल रिलीज करता है जिससे ब्रेन के लिए इन्फॉर्मेशन याद रखना मुश्किल हो जाता है। सुबोध स्ट्रेस बायोटिक गेम्स आप अपनी तैयारी पर ध्यान दो और रिजल्ट की टेंशन।

कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें

एग्जाम के बाद कॉलेज छोड़ दो। स्ट्रेस कम करने के लिए अगेन टेक प्रॉप्स मी स्लीप इस बॉटल पोयम मेंटल एंड फिजिकल एनर्जी और सब मूव अगर एक्ससाइज ज्यादा लगे तो जिसको फिर व गैस प्रेशर एलर्ट आंसर फ्लैक्स किसी भी तरह की फिजिकल ऐक्टिविटी आपके एनर्जी लेवल को इंक्रीज करेगी जिससे आपकी मेमरी भी इम्प्रूव होगी।

लास्ट सबसे क्रिटिकल टिप है वो है एक्टिव रिकॉल एंड स्पेस रेपुटेशन टेक्नीक। अगर आप प्री रीडिंग और हाई लाइटिंग वाली मेमू राइजिंग टेक्निक्स यूज करते हो तो लक्ष्मी मृत्यु ये टेक्नीक्स बिल्कुल भी इफेक्टिव नहीं हैं और ये मैंने गैरी ये रिसर्चर्स कहते हैं अगर आप लंबे समय के लिए चीजों को याद रखना चाहते हों। कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें |दिन यूस ऐक्टिव रीकॉल एंड स्पेस रेपुटेशन टेक्नीक इन टेक्निक्स को मैंने डीटेल में इस विडियो में एक्सप्लेन किया है तो आप इसे जरूर देखिए। ये साइंटिफिक प्रूव है एडिसन हैपी स्टडीज़ स्मार्ट स्कूल बदरुद्दीन जेम्स।

कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें

यह मत करो

1.दोस्तों के साथ पेपर की कोई चर्चा नहीं

दोस्तो जैसे ये मेरा पेपर खत्म हो जाए उसके बाद हम अपने फ्रेंड्स को कॉल करके पूछते हैं कि उसका पेपर कैसे गया। कई बार तो हम एग्जाम सेंटर में ही एग्जाम कंप्लीट होने के बाद हाेना सिर्फ पेपर डिस्कशन में ही विश कर देते हैं। तो जैसे ही अब एग्जाम

हॉल से बाहर आते हो आपको किसी भी फ्रेंड के साथ डिस्कशन नहीं करना है कि उसका पेपर कैसा गया। कौन से क्वेश्चन में क्या अंसर आता था। ऐसा कुछ भी नहीं। तुरंत घर में पहुंच जब से नोटिस किया पेपर आफ्टर कंप्यूटिंग भी कुछ उससे आपको कोई फायदा नहीं होने वाला है। कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें |अब जो हो गया वो हो गया उसे अब बदल दो सकते हो लेकिन सोचिए जब आप अपने फ्रेंड्स के साथ पेपर किट आंसर डिस्कस कर रहे हो और अगर आपने गलत आंसर लिख दिया तो आप डिप्रेस हो जाओगे।

कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें

और अगर आप एग्जाम में सिली मिस्टेक करके आ गए जिनके कारण आपका आंसर गलत हो गया तो उस दिन आप नेक्स्ट एग्जाम की प्रिपरेशन करने की बजाय उस सिली मिस्टेक के बारे में ही सोचते रहोगे। अपने आप को कोसते रहोगे और आप पढ़ नहीं पाओगे जिसे आपकी नेट एग्जाम की प्रिपरेशन भी अच्छी नहीं होगी। कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें |अब सोचिए जब आप अपने फ्रेंड्स के साथ पेपर के आंसर्स डिस्कस कर रहे हो तब आपने बहुत सारे आंसर सही लिखे थे तो आप तो बहुत खुश हो जाओगे।

पेपर अच्छा गया उस बात को सोचते रहते हैं। ओवर कॉन्फिडेंस में आ जाते हैं जिसे हम न्यूज पेपर में ज्यादा नहीं बढ़ते। तो दोस्तो कनक्लूजन ये आदत है कि जो चीज को हम बदल नहीं सकते उसके बारे में डिसकशन करने से क्या फायदा। ऐसा न करके हम नेट एग्जाम में फोकस करना चाहिए।

Whatsapp se paise kaise kamaye Best Way 2020

2.परीक्षा के दिन कोई समूह अध्ययन नहीं

कभी भी आपको फ्रेंड्स के साथ स्टडी नहीं करना चाहिए। सूची जिस फ्रेंड के साथ अब स्टडी कर दे तो उसके पेपर अच्छा जाए और आपका खराब जाए तो आप भी मोटिवेट हो जाओगे। दूसरी बात कई बार हम पढ़ाई के अलावा | कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें |किसी टॉपिक के बारे में डिस्कस करना स्टार्ट कर दिया तो हां फोन और कब निकल जाता है वो पता ही नहीं चलता। सो आप अकेले ही स्टडी करें क्योंकि एग्जाम टाइम में एक एक मिनट हमारे लिए बहुत ही इम्पॉर्टेंट है।

कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें

3परीक्षा के दौरान मोबाइल से बचें

 एग्जाम के टाइम अब मोबाइल से जितना दूर रहे उतना ही अच्छा है। उसका फायदा ये है कि एक तो आप पढ़ाई में फोकस कर पाएंगे और दूसरा अपनी कोई फ्रेंड्स के कॉल नहीं आएंगे। जनरली जब फ्रेंड्स के कॉल आधे तुम पांच पेपर का डिस्कशन बहुत ज्यादा कर लेते हैं। कई बार तो उन टीचर को कॉल करके आंसर्स पूछते हैं। कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें |टीचर को कॉल करना गलत नहीं है पर कॉल करके ऐसी बातें करूं जिससे आपको टीचर से मोटिवेशन मिलता हो। ऐसा नहीं कि आपने क्या पास्ट पेपर में लिखा था और उसका डिस्कशन कर रहे हो क्योंकि उसका कोई मतलब नहीं है। सो हो सके तो मोबाइल से दूर है जिसे आपका टाइम वेस्ट नहीं होगा। पर आप नेट एग्जाम में फोकस कर पाओगे।

Geetha Hovindam Full Movie In Hindi Download Filmyzilla 2020

यह करो

1.कैसे पढ़ें?

 एग्जाम टाइम 10 से 1 या फिर 2 से 5 का होता है तो आप एक घंटे के अंदर अंदर अपने घर पहुंच जाओ। थोड़ा सा नाश्ता कर लो। अगर आपके दिमाग में लास्ट एग्जाम की बातें नहीं जा रही या आप थकान महसूस कर रहे हो तो आप एक घंटा सो जाइए जिससे आप फ्रेश फील करोगे। इन लगेगा कि जिसे नया दिन स्टार्ट हुआ वो आपके लिए तो उसके बाद क्या करना है। सोचिए अगर टोटल 12 छप रहे तो उसमें से पांच से छह जबरन तो ऐसे होंगे जो बहुत ही छोटे होंगे या फिर आपके लिए इजी होंगे |

कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें

तो आप इसे पांच से छह चैप्टर को एक एक घंटा दे दो। उसे खत्म कर लो। इसका मतलब यही कि आप उसे एक घंटे में खत्म कर सकते हो। सोचो अगर आपकी एग्जाम एक बजे खत्म हुई अब दो बजे तक घर आ गए फ्रेश हो गए तीन सवा तीन बजे तक सो गए तो सारा दिन मजे से अगर आप पढ़ने बैठते हो तो डिनर तक अब वो पांच से छह चैप्टर वो आराम से एकदम कर सकते हो जिससे आपका आधा टेंशन खत्म हो जाएगा जिससे आप काफी रिलैक्स फील करोगे। इसे क्या होगी आपको कॉन्फिडेंस आ जाएगा कि चलो फोर्टी टू फिफ्टी पर्सन। पढ़ाई तो हो गई उसके बाद आप अपना रूटीन फॉलो करें।कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें |

कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें

2.अपनी दिनचर्या का पालन करें

3.पर्याप्त आराम करें

अगर आप लेट नाइट में बढ़ते हो तो नाइट में बड़े। दिन में बढ़त हो तो सुबह जल्दी उठें बड़े। सबसे बड़ी चीज के आप के टाइम बे अपनी नींद में कोई कंप्रोमाइज न करें अच्छे से सोये। छह से सात घंटे की अच्छी नींद ले जिसे आपका महीने काफी शांत रहेगा। अगर इतना टाइम नहीं सो सकते तो चार से पांच घंटे सोएंगे। 15 से 20 मिनिट मेडिटेशन करें क्योंकि 20 मिनट का मेडिटेशन आपके चार घंटे की नींद के बराबर आपको आराम दे सकता है तो उससे भी आपको काफी हेल्प मिलेगी। कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें |

Money

कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें

खाने में भी कभी ध्यान रखें। बाहर का खाना अवॉइड करें। अगर आप हॉस्टल में रहते हो तो अच्छी जगह जहां घरेलू खाना मिलता हो वहां भी जाके खाएं किसी से भी झगड़ा ना करें। किसी में भी गुस्सा ना करें। अगर ऐसा कुछ होगा तो फिर आपके माइंड में वो जी चलती रहेगी। 

Atm ka pura naam in Hindi 2020

No comments:

Powered by Blogger.